Au Jaipur Marathon Latest News

AU Jaipur Marathon : अब लंदन, बोस्टन और न्यूयार्क मैराथन में दौड़ सकेंगे एयू जयपुर मैराथन के रनर्स, ये है वजह

Jan. 25, 2017

रनर्स के लिए सबसे बड़े फेस्टिवल एयू जयपुर मैराथन का काउंनडाउन शुरू हो गया है। 50 हजार रनर्स के साथ 8वें साल में कदम रखने को तैयार है एयू जयपुर मैराथन। 5 फरवरी को रामनिवास बाग के साउथ गेट जैसे ही घड़ी की सुईयां सुबह को 4.00 बजाएगी, स्मार्ट सिटी जयपुर में सूरज की किरणें पाॅजिटिव एनर्जी के साथ-साथ दौड़ती नजर आएगी। जनिए और क्या होगा इस मैराथन में…

- मैराथन से पहले रनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब एयू जयपुर मैराथन का रूट इंटरनेशनली सर्टिफाइड हो गया है।

- अक्टूबर 2016 में इंटरनेशनल एसोसिएशन आॅफ एथलेटिक्स फैडरेशन्स (आईएएएफ) एंड द एसोसिएशन आॅफ इंटरनेशनल मैराथन्स एंड डिस्टेंस रेसेज (एआईएमएस) ने जयपुर मैराथन के रूट का मेजरमेंट कराया।

- इसके लिए मलेशिया से रूट मेजरमेंट एक्सपर्ट मरूगेसु ने कैबिलर साइकिल मैथड के जरिए रूट नापा।

- इसमें फुल मैराथन का रूट 42.195 किलोमीटर और हाफ मैराथन का रूट 21.097 किलोमीटर नापा गया जिसका सर्टिफिकिट भी जारी किया गया है।

अब वर्ल्ड क्लास कैटैगरी में रूट

- मैराथन के सीईओ मुकेश मिश्रा ने बताया कि रूट सर्टिफाइड होने से वर्ल्ड की टाॅप मैराथन में एयू जयपुर मैराथन शामिल हो गया है।

- यह रूट सर्टिफिकेट पांच वर्ष के लिए मान्य रहेगा। इसके बाद दोबारा टीम को बुलाना होगा।

मंगलवार को सर्टिफिकेट का हुआ विमोचन

- बाईस गोदाम स्थित होटल हाॅलिडे इन में मंगलवार को शहर के गणमान्य लोगों ने मैराथन रूट को मिले वर्ल्ड क्लास सर्टिफिकेट का विमोचन किया।

- साथ ही स्वच्छता अभियान और सुरक्षा संदेश देते पोस्टर का भी विमोचन किया।

मैराथन रूट को स्वच्छ करेगी स्वच्छता टीम

- संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं सुरेश मिश्रा ने बताया कि 6 किमी की ड्रीम रन में करीब 50 हजार से ज्यादा रनर दौडेंगे।

- इस दौरान हो सकता है कि रूट पर कचरा-गंदगी भी हो जाए। इसलिए रूट को स्वच्छ करने के लिए एक स्वच्छता टीम बनाई गई है।

- वह टीम रूट की सफाई करते हुए जयपुराइटस को स्वच्छता अभियान का संदेश देगी।

- इस टीम में महाराजा सवाई मानसिंह विद्यालय और रेयाॅन इंटरनेशनल स्कूल के स्टूडेंटस भी रूट की सफाई करेंगे।

- इस टीम के प्रत्येक सदस्य को एक विशेष बैग दिया जाएगा, जिसमें वे कचरा डालेंगे, इसके बाद ये बैग निगम की सहायता से बाहर डाले जाएंगे।

इन हस्तियों ने किया विमोचन

- दैनिक भास्कर राजस्थान के स्टेट हेड लक्ष्मी प्रसाद पंत, संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं सुरेश मिश्रा, हैदर अली जैदी डीसीपी ट्रैफिक पुलिस, एडिशनल डीजी रवि प्रकाश महराडा, एयू फाइनेंसर्स के सीओओ मनोज टिबरेवाल, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, 95 एफएम तडका के प्रोग्रामिंग हैड प्रवीण शर्मा, गिरधारी लाल शर्मा, लोकेन्द्र सिंह कालवी, नरिष्यंत शर्मा इंटरनेशनल फैशन ज्वैलरी डिजाइनर, नरेन्द्र गौड़ इनकम टैक्स कमिश्नर, राजीव अरोड़ा ने पोस्टर्स का विमोचन किया।

जयपुर को प्रमोट करती टी-शर्ट लाॅन्च

- एयू जयपुर मैराथन में इस बार फुल और हाॅफ मैराथन रनर्स के लिये स्पेशल टी-शर्ट दी जाएगी जिसकी लाॅचिंग भी समारोह में की गयी।

42 किमी की फुल मैराथन का रूट

- वर्ल्ड ट्रेड पार्क के चैयरमेन अनुप बरतरिया ने बताया कि अल्बर्ट हाॅल के साउथ गेट से सुबह 4 बजे फ्लैग आॅफ होने के बाद रनर्स त्रिमूर्ति सर्किल, मोती डूंगरी, राजस्थान विश्वविद्यालय के सामने से महात्मा गांधी सर्किल, जवाहर कला केंद्र, एमएनआईटी चैराहे से लेफ्ट साइड मुड़ते हुए अपेक्स सर्किल से यूटर्न कर वापस मालवीय नगर पुलिया पर चढ़कर वर्ल्ड ट्रेड पार्क के सामने से जवाहर सर्किल से यूटर्न कर बीएसएनएल से बजाज नगर थाना, पुलिया से वापस यूटर्न कर जेएलएन मार्ग पर आकर अल्बर्ट हाॅल पर आएंगे। यहां पर 21 किमी पूरा होगा। इसके बाद फिर इसी रूट पर चक्कर करते हुए फुल मैराथन पूरी होगी।

मैराथन के रजिस्ट्रेशन के आॅफलाइन काउंटर

- इसमें कोटक महिंद्रा बैंक की ब्रांच सी-स्कीम सरदार पटेल मार्ग, वैशाली नगर, राजापार्क, जौहरी बाजार, मालवीय नगर, सी-स्कीम बीआईबी भगत सिंह मार्ग, टोंक रोड, बनीपार्क, विद्याधर नगर, न्यू सांगानेर रोड पर काउंडर खुले है।

- वहीं, त्रिपोलिया बाजार स्थित रंगोली ड्रेसेज, शास्त्री नगर स्थित टिप्सी रेस्टोरेंट, राजापार्क यंगस शोरूम, रेलवे स्टेशन स्थित चैम्पियन स्पोटर्स शॉप, टोंक रोड पर एक्समी एक्सप्रेस, विद्याधर नगर में फ्यूजन डांस एकेडमी, प्रताप नगर में राजवी होलीडे, कूकस में विश्वकर्मा हार्डवेयर, अंबाबाडी में आईआईईएमआर पेट्रोल पंप के पास, वैशाली नगर में गोल्डस जिम, बनीपार्क, टोंक रोड, बनीपार्क में एडिक्शन जिम वैशाली नगर में राॅक जिम, आम्रपालि सर्किल पर ओम फैशन, एमआई रोड पांच बत्ती पर क्राकोडाइल शोरूम, मुरलीपुरा में चित्रा स्टूडियो, झोटवाडा में फिटनेस प्लस जिम, मालवीय नगर में द कन्ट्री क्लब, आरोग्य हेल्प सोल्यूशन प्वाइंट पुराने विद्याधर नगर में नामदेव टेलर्स पर आवेदन किए जा सकते है।

- इसके अलावा जिओनी मोबाइल के वर्ल्ड ट्रेड पार्क, पिंक स्क्वायर, रिद्धी सिद्धी, एमजीएफ और पांच बत्ती स्थित शोरूम पर भी आवेदन होंगे।

ऐसे कर सकते है आवेदन

- मैराथन के सीईओ मुकेश मिश्रा ने बताया कि 6 किमी की ड्रीम रन और 21 किमी की हाफ मैराथन की ओपन कैटेगरी के लिए रनर को सिर्फ एक फोटो आईकार्ड की फोटोकाॅपी और एक पासपोर्ट साइज फोटो साथ लानी होगी।

- वहीं, 42 किमी की फुल मैराथन और 21 किमी की हाफ मैराथन की एलीट कैटेगरी के लिए किसी भी सर्टिफाइड मैराथन में अचीव टाइमिंग सर्टिफिकेट, आईडी कार्ड और फोटो जरूरी है। साथ ही दोनों में फिटनेस सर्टिफिकेट भी लगेगा।

- अंडर 18 वर्ष आयु पर पैरेंट्स के हस्ताक्षर जरूरी हैं।

- संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं सुरेश मिश्रा ने बताया कि बच्चों में मैराथन को लेकर काफी उत्साह है।

- ऐसे नन्हें रनर्स को सिर्फ ड्रीम रन और स्टूडेंटस रन मैराथन में शामिल किया जाएगा।

- इसके लिए 18 वर्ष आयु से कम के बच्चों को आवेदन पर पेरेंटस के हस्ताक्षर कराने के साथ मोबाइल नंबर लिखाना होगा।

रजिस्ट्रेशन पर मिलेगा किट

- फुल और हाफ मैराथन रनर्स को एयू जयपुर मैराथन की टी-शर्ट, गुडी बैग, बिब नंबर, और रिकाॅर्ड मापने के लिए टाइमिंग चिप मिलेगी।

- वहीं, ड्रीम रनर्स को टी-शर्ट, गुडी बैग, बिंब नंबर, और स्टूडेंटस रन कैटेगरी के रनर्स को टी-शर्ट और बिंब नंबर दिए जाएंगे।

OUR PARTNERS & Sponsors